Kalki 2898 AD Movie Review: प्रभास के करियर को नई ऊंचाइयां दे सकती है ‘कल्कि’

मैं काफी समय से एक अच्छी फिल्म की तलाश में था. यहां एक अच्छी फिल्म का मतलब है एक ऐसी कहानी जो नई हो, एक ऐसी फिल्म जो आपको बांधे रखे, यानी आपको अपनी सीट से उठने का मौका न दे. इसी उम्मीद के साथ मैंने पिछली कई फिल्में देखीं, लेकिन उनमें से कोई भी मेरी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी, लेकिन ‘कल्कि 2898 AD’ का ट्रेलर देखने के बाद मेरी उम्मीदें और बढ़ गई. तब से मैं इसके रिलीज होने का इंतजार कर रहा था. खैर, आज मैंने फिल्म देखी और मुझे यह कैसी लगी? क्या यह मेरी उम्मीदों पर खरी उतरी या नहीं? इन सभी सवालों के जवाब मैं आपको बताने जा रहा हूं.

सबसे पहले बात करते हैं फिल्म की कहानी की. इस फिल्म की कहानी बहुत दमदार है जो देशभर ही नहीं बल्कि दुनियाभर में भी तहलका मचाने का दम रखती है. कहानी काशी से शुरू होती है और धीरे-धीरे ये कहानी हमें शम्बाला नाम की एक जगह पर ले जाती है जिसे दुनिया से छुपा कर रखा गया है और वहां के लोगों को उम्मीद है कि कोई तो आएगा जो उन्हें अंधेरे से बचाएगा और उनकी दुनिया को रोशनी से भर देगा. यहां जिस अंधेरे की बात हो रही है वो है ‘कॉम्प्लेक्स’. ये एक ऐसी दुनिया है जहां वो लोग रहते हैं जो पूरी दुनिया पर राज करना चाहते हैं, जहां ‘प्रोजेक्ट के’ पर काम चल रहा है.

फिल्म में प्रभास ‘भैरवा’ नाम के एक शख्स की भूमिका में है, जो औरों की तरह सर्वाइवल के लिए हर दिन फाइट कर रहा है. फिल्म में अमिताभ बच्चन का रोल काफी मायने रखता है, जिसमें वह ‘अश्वत्थामा’ का किरदार निभाते नजर आ रहे हैं. वैसे पूरी फिल्म की कहानी दीपिका पादुकोण पर जाकर टिकी होती, जब वो ‘कॉम्प्लेक्स’ में रहती हैं तो उनका नाम SUM-80 रहता है, लेकिन जब वह वहां से बाहर निकाली जाती हैं तो उनका नाम ‘सुमती’ दिया जाता है. बता दें, इन सबकी लड़ाई ‘कॉम्प्लेक्स’ के देवता ‘सुप्रीम’ से है, जिसकी भूमिका में आपको कमल हासन दिखाई देंगे. फिल्म की कहानी में काफी उतार चढ़ाव भी देखने को मिलेगा, जो आपको पसंद आएगी. वैसे इस फिल्म की कहानी अभी खत्म नहीं हुई है, मेकर्स इसके दूसरे पार्ट पर भी काम कर रहे हैं. फिल्म में दीपिका को ‘कॉम्प्लेक्स’ की दुनिया से क्यों बाहर निकाला जाता है? अमिताभ के साथ प्रभास का क्या कलेक्शन है? ऐसे सवाल हैं, जिनका जवाब जानने के लिए आपको सिनेमाघर जाकर पूरी फिल्म देखने होगी.

वहीं, ‘कॉम्प्लेक्स’ के देवता ‘सुप्रीम’ का राइट हैंड की भूमिका में आपको बंगाल के मशहूर एक्टर सास्वत चटर्जी नजर आएंगे, जिनका फिल्म में काफी बड़ा रोल है. वहीं, दिशा पाटनी आपको ‘रॉक्सी’ के किरदार में दिखेंगी. वैसे फिल्म में वह प्रभास की गर्लफ्रेंड की भूमिका निभा रही हैं और दोनों की जोड़ी आपको बेहद पसंद आने वाली है, लेकिन फिल्म में उनका स्क्रीन स्पेस थोड़ा कम है. अब बात करें एक्टिंग की तो इस बार प्रभास आपका दिल जीत लेंगे और अमिताभ बच्चन तो सदी के महानायक हैं. अमिताभ जब-जब आपको पर्दे पर दिखेंगे तो उनका एक अलग अवतार ही आपको नजर आएगा. वैसे अमिताभ के फैंस के लिए एक सरप्राइज भी फिल्म में है, जो मैं बताना नहीं चाहता, वो इसलिए क्योंकि मैं चाहता हूं आप फिल्म देखने जाएं और खुद उस सरप्राइज का आनंद उठाएं.

वहीं, दीपिका एक शांत स्वाभाव के रूप में नजर आएंगी. उन्होंने भी फिल्म में अच्छा काम किया है. साथ ही, फिल्म में हर सितारों ने अपने-अपने अभिनय के साथ इंसाफ किया है. अब बात करें फिल्म में निर्देशन की तो नाग अश्विन की जितनी तारीफ की जाए वो कम है. उन्होंने एक बेहतरीन फिल्म दर्शकों को दी है, जो हॉलीवुड को टक्कर देता है और यह पहली ऐसी हिंदी फिल्म में, जो ये साबित कर सकती है कि हिंदी में भी ऐसी फिल्में बन सकती है जो हॉलीवुड फिल्मों को टक्कर दे सकती है. गजब की पिक्चराइजेशन, शानदार सिनेमाटोग्राफी आपका दिल जीतने के लिए काफी है.

वहीं, खामियों की बात करें तो फिल्म का फर्स्ट हाफ थोड़ा उलझा हुआ है, जिसमें कहानी को समझने की कोशिश करते-करते आप सेकंड हाफ तक पहुंच जाएंगे, लेकिन दूसरा भाग ज्यादा मजबूत लगता है. फिल्म थोड़ी धीमी है, जिसकी वजह से आपको बीच-बीच में थोड़ी बोरियत महसूस हो सकती है. ऐसा लगता है कि मेकर्स ने फिल्म को दो भागों में बांटने की वजह से कहानी को लंबा खींच दिया है. वहीं, फिल्म में संगीत की बात करें तो किसी भी सीन में अनावश्यक संगीत नहीं जोड़ा गया है, गाने की टाइमिंग भी आपको पसंद आएगी और संगीत सीधे आपके दिल तक पहुंचेगा. कुल मिलाकर कहा जाए तो यह फिल्म देखने लायक है, जिसे आप अपने पूरे परिवार के साथ देख सकते हैं और 3D में बच्चे भी इस फिल्म को देखकर खुश हो जाएंगे. तो मेरी तरफ इस फिल्म को 4 स्टार.

डिटेल्ड रेटिंग

कहानी :
स्क्रिनप्ल :
डायरेक्शन :
संगीत :

Tags: Actor Prabhas, Amitabh bachchan, Deepika padukone

Leave a Comment

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !

Discover more from New Year Sms

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading